म्यूच्यूअल फंड से कमाई : मात्र 5 साल के निवेश से लाखों कमाए I

म्यूच्यूअल फंड से कमाई :- आज के समय में म्यूच्यूअल फंड में निवेश करना बहुत आसान और सुविधाजनक हो गया है। म्यूच्यूअल फंड निवेश करने का एक ऐसा जरिया है जिससे छोटी-छोटी बचत और लम्बे समय तक निवेश करने से लाखो करोड़ो की कमाई हो सकती है। वर्तमान समय में लोग नौकरी लगते ही म्यूच्यूअल फण्ड जैसे स्कीम में निवेश करना शुरू कर देते हैं , जिससे उन्हें भविष्य में आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता है। म्यूच्यूअल फंड में निवेश करना बहुत अच्छा फैसला माना जाता है। इसमें लम्बी अवधि तक निवेश करना बहुत जरुरी है।

म्यूच्यूअल फंड में सभी आयु वर्ग के लोगों के लिए अनेक प्रकार का म्यूच्यूअल फंड स्कीम उपलब्ध है। जैसे :- बच्चों की उच्च शिक्षा हेतु , शादी-विवाह , घर खरीदना , कार खरीदना आदि के लिए भी स्कीम उपलब्ध हैं। यंहा तक की नौकरी से रिटायरमेंट के बाद के खर्चों के लिए भी म्यूच्यूअल फंड स्कीम उपलब्ध है। अतः भविष्य के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए म्यूच्यूअल फंड में निवेश करना बहुत जरुरी है , म्यूच्यूअल फंड से कमाई बहुत तगड़ी होती है।

म्यूच्यूअल फंड से कमाई : मात्र 5 साल के निवेश से लाखों कमाए I

म्यूच्यूअल फंड से कमाई कैसे होती है ?

म्यूच्यूअल फंड से कमाई का सबसे बड़ा माध्यम है , इसमें एकमुश्त (Lumpsum) निवेश और सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (Systematic Investment Plan) दोनों तरह के निवेश करके म्यूच्यूअल फंड से कमाई कर सकते हैं। यदि म्यूच्यूअल फंड में लम्बे अवधि के लिए SIP निवेश करते हैं तो कम्पाउंडिंग का बम्फर फायदा मिल सकता है। SIP के लिए आप कम से कम Rs. 500 से भी शुरुआत कर सकते हैं।

आप कैपिटल गेन के माध्यम से भी म्यूच्यूअल फंड से कमाई कर सकते हैं। म्यूच्यूअल फंड भी शेयर बाजार के सामान ही है क्योंकि शेयर बाजार में कंपनी के शेयर की तरह म्यूच्यूअल फंड में म्यूच्यूअल फंड के इकाई (Unit) को खरीद सकते हैं। म्यूच्यूअल फंड से ख़रीदे गए इकाई को कभी भी भाव बढ़ने पर आप बेच सकते हैं। म्यूच्यूअल फंड शेयर बाजार पर ही निर्भर करता है क्योंकि जब शेयर बाजार में शेयर के भाव गिरते हैं तो म्यूच्यूअल फंड भी कम रिटर्न देता है।

एकमुश्त (Lumpsum) निवेश क्या है ?

एकमुश्त निवेश में आपको एक ही बार फिक्स डिपोसिट(Fixed Deposite) की तरह निवेश करना होता है। यदि आपके पास 5 लाख रुपये हैं और एकमुश्त निवेश करना चाहते हैं तो आपको 5 लाख रुपये एक ही समय में एक निर्धारित समय के लिए निवेश करना होता है। एकमुश्त निवेश में निर्धारित समय के बाद ही निवेशित धन का रिटर्न मिलता है।

यदि आपके पास एकमुश्त निवेश के लिए ज्यादा मात्रा में पर्याप्त राशि है और आपके अंदर उच्च जोखिम लेने की क्षमता हो तो आप एकमुश्त निवेश की विकल्प चुन सकते हैं। SIP के मुकाबले एकमुश्त में काम लाभ मिलते हैं।

सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) क्या है ?

म्यूच्यूअल फंड से कमाई : मात्र 5 साल के निवेश से लाखों कमाए I

 

 

सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) के तहत चरणबद्ध तरीके से आप म्यूच्यूअल फंड में निवेश कर सकते हैं। SIP के जरिये आपको निर्धारित समय यानि की साप्ताहिक , मासिक या वार्षिक समय पर SIP का इन्स्टालमेन्ट जमा करना होता है। SIP का क़िस्त अपने आर्थिकस्थिति को देखते हुए क़िस्त का राशि छोटी-छोटी राशि में करवा सकते हैं।

यदि आपके पास एकमुश्त निवेश करने के लिए धन नहीं है और उच्च जोखिम लेने की क्षमता भी नहीं है तो आपके लिए SIP का विकल्प चुनना बेहतर साबित होगा। वर्तमान समय में लोग SIP करना ज्यादा पसंद कर रहे हैं। क्योंकि SIP छोटी छोटी राशि के साथ निर्धारित समय पर निवेश करने की अनुमति देती है।

मात्र 5 साल के निवेश से लाखों कमाए। 

अगर आप म्यूच्यूअल फंड से कमाई मोटी रकम में करना चाहते हैं तो बिलकुल सही सोच रहे हैं। म्यूच्यूअल फंड से आप लाखों करोड़ों कमा सकते हैं , लेकिन एक बात को अपने जहन में नोट कर लें ,कि मोटा रकम कमाने के लिए धैर्य रखना पड़ेगा साथ ही लम्बे अवधि के लिए निवेश करना होगा। यदि आपके अंदर धैर्य रखने की क्षमता है तब ही करोड़ों कमाने के बारे में सोचे और तब ही शेयर बाजार और म्यूच्यूअल फंड में निवेश करने के बारे में सोचे। यह सब चीज आपके अंदर है तब ही मोटा मुनाफा कमा सकते हैं। म्यूच्यूअल फंड में लम्बे अवधि तक निवेश करने कम्पाउंडिंग का भी बहुत ज्यादा फायदा होता है।

 

Leave a Comment