Blogging Se Paise Kaise Kamaye (2023) I 10 सबसे बेस्ट तरीके

Blogging Se Paise Kaise Kamaye:- क्या आप भी उनमें से एक हैं जो की ये जानना चाहते हैं की आखिर ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए? आज की पोस्ट Blogging Se Paise Kaise Kamaye के तरीके के बारे में है अगर आप एक नये ब्लॉगर है या अभी ब्लॉगिंग कैसे शुरू करे इसके बारे में सोच रहे है तो आपके मन ये सवाल जरूर होगा कि ब्लॉग से कमाई कैसे होती है? यह कठिन है या आसान है , ब्लॉगिंग से कितने पैसे कमा सकते हैं या ब्लॉग्गिंग के लिए कितना योग्यता होनी चाहिए तो इसके लिए आपके पास Degrees या कोई Qualification होने की जरुरत ही नहीं है।

बस आपके पास किसी खाश टॉपिक के बारे में गहरी जानकारी होनी चाहिए जिस टॉपिक के बारे में ब्लॉग लिखना चाहते हैं साथ ही धैर्य और dedication होने चाहिए। यदि आप अपने वित्तीय सपने को पूरा करना चाहते हैं तो ब्लॉगिंग आपके लिए सबसे बेस्ट है क्योंकि इसमें इतने पैसे हैं कि आप कल्पना भी नहीं कर सकते लेकिन उसके साथ उसमें काफी ज्यादा मेहनत और धैर्य की आवश्यकता होती है यदि आप मेहनत करने के लिए तैयार है तो आप ब्लॉग्गिंग से पैसे कमा सकते हैं।

यदि आप ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के बारे में सोच रहे हैं तो इस लेख को शुरू से अंत तक जरूर पढ़ें ताकि Blogging Se Paise Kaise Kamaye के बारे में संपूर्ण बातें समझ में आ सके और आप भी ब्लॉग्गिंग से पैसे कमा सके।

Blogging Se Paise Kaise Kamaye (2023) I 10 सबसे बेस्ट तरीके

ब्लॉगिंग क्या है ? Blogging Kya Hai

ब्लॉगिंग एक ऐसा प्लेटफार्म है जिस पर किसी भी टॉपिक के बारे विश्तृत जानकारी किसी ब्लॉग या वेबसाइट के माध्यम से लोगों तक पहुंचाने में मदद करते हैं। ब्लॉग काफी तरह के होते हैं जैसे हेल्थ ब्लॉग, टेक ब्लॉग, ट्रैवल ब्लॉग, मोटिवेशनल ब्लॉक स्टोरी ब्लॉग और भी बहुत सारे टॉपिक्स है जिसकी मदद से आप इन पर अपनी स्किल्स को दिखाकर काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

Blogging का मतलब एब ब्लॉग बनाना और उस ब्लॉग पर नये – नये Articles पब्लिश करना अगर आप लिखने के शौकिन है और किसी बात को आसान भाषा में लिखकर समझा सकते हैं तो आप एक ब्लॉग बनाकर ब्लॉगिंग कर सकते हैं। यदि आपको किसी विषय में महारत हासिल है, या आप आपना experience दूसरों के साथ साझा करना चाहते हैं तब ऐसे में आप उन्हें किसी Blog या website के माध्यम से समझते हैं। इसी लिखने की प्रक्रिया को ही ब्लॉगिंग कहा जाता है।

Read Also >>>>>

ब्लॉगिंग कैसे करें ?

यदि आप ब्लॉगिंग करना चाहते हो या फिर ब्लॉगिंग से पैसा कमाना चाहते हो तो आपको कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं को विशेष रूप से ध्यान रखना होगा और आप नीचे इसके लिए दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें।

  • सबसे पहले तो आपको ब्लॉगिंग का Niche का चुनाव करना होगा।
  • अब आप के Niche के अनुसार सर्च इंजन में मौजूद पहले से कंपटीशन को एनालाइज करना है।
  • आपको अपने लेवल के अनुसार टॉप 2 या फिर कम से कम टॉप फाइव कंपीटीटर को फाइंड करना है।
  • आपको अपने कंपीटीटर को फॉलो करते रहना है और उसके बेहद कम कंपटीशन वाले Keyword को टारगेट करना है।
  • Keyword मिल जाने के बाद आपको उस Keyword पर पूरी विश्तृत जानकारी के साथ एक आर्टिकल शॉट पैराग्राफ के अनुसार लिखना है।
  • ध्यान रहे अपनी वेबसाइट को भी आपको प्रोफेशनली डिजाइन करना है।
  • इसके अलावा यूजर फ्रेंडली एवं मोबाइल फ्रेंडली भी वेबसाइट को बनाना होगा।

ब्लॉग कितने प्रकार के होते हैं ?

Blogs बहुत से प्रकार के होते हैं जैसे की Personal Blog, Food Blog, Tech Blog, Finance Blog, Travel Blog, Motivation Blog इत्यादि. आपकी जिस विषय में रूचि है उसमें आप अपनी blog बना सकते हैं. बस शर्त ये है की आपको किसी को copy नहीं करना होता है बल्कि आपको जो आता है उसे अपने Blog में लिखना होता है. इससे आपके Blog के contents हमेशा नए और unique होते हैं।

Blogging Se Paise Kaise Kamaye (2023)

अपने Blogging Se Paise Kaise Kamaye के बहुत से तरीके होते हैं जिनका इस्तमाल आप अपने blog को Monetizetion  करने के लिए कर सकते है। ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए के कई तरीके हैं लेकिन आज हम उन तरीकों के बारे में बात करेंगे जिन पर आप उन तरीकों को अपनाकर बड़े आसानी के साथ महीने के हजारों नहीं बल्कि लाखों रुपए तक भी कमा सकते हैं यदि आप इन तरीकों के बारे में जानना चाहते हैं तो आप इस ब्लॉक को शुरू से लेकर लास्ट तक पूरा पढ़े ताकि आपको किसी भी प्रकार की कोई समस्या ना हो सके।

यदि आप ने इन तरीको में से किसी 1 या 2 पर भी अच्छा काम करते है तो आप महीने के हजारो नहीं बल्कि लाखो रुपये कमा सकते हैं। आइये जानते है ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए के तरीके के बारे में

  • Google AdSense लगाकर पैसे कमाए
  • Affiliate Marketing करके पैसे कमाए
  • Refer And Earn के द्वारा
  • Freelancing करके पैसा कमाए
  • Sponsored Post के द्वारा
  • Backlinks देकर पैसे कमाए
  • Digital Product बेच कर पैसे कमाए
  • Course बनाकर पैसे कमाए
  • eBook बेचकर पैसे कमाए
  • Ezoic को इस्तेमाल करके पैसे कमाए

1. Google AdSense लगाकर पैसे कमाए

Blogging Se Paise Kaise Kamaye (2023) I 10 सबसे बेस्ट तरीके

गूगल ऐडसेंस पैसे कमाना बहुत ही आसान है अधिकतर ब्लॉगर अपनी वेबसाइट में गूगल ऐडसेंस का ऐड लगाना पसंद करते हैं क्योंकि
गूगल ऐडसेंस गूगल का ही प्रोडक्ट है। जिसके माध्यम से गूगल हमारी वेबसाइट पर ऐड दिखाती है और उसके बदले पैसे देती है यदि आपकी वेबसाइट में काफी अच्छा ट्रैफिक आता है तो आप महीने के हजारों नहीं बल्कि लाखों रुपए तक भी कमा सकते हैं।

Google AdSense के माध्यम से आप अपनी वेबसाइट पर विज्ञापन दिखा सकते हैं और जब कोई आपकी वेबसाइट के माध्यम से उन विज्ञापनों पर क्लिक करता है, तो आपको इसके लिए कमीशन मिलता है। यह एक अच्छा तरीका है वेबसाइट या ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए का , इस प्रक्रिया को monetizetion कहा जाता है। Google Adsense Blogging Se Paise Kaise Kamaye के लिए सबसे बेहतरीन तरीका है 

2. Affiliate Marketing करके पैसे कमाए

Blogging Se Paise Kaise Kamaye 2023 में एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा तरीका है जिसकी मदद से आप महीने के लाखों रुपए तक कमा सकते हैं एफिलिएट मार्केटिंग में आपको किसी प्रकार का कोई प्रोडक्ट खरीदना नहीं होता है बल्कि आप दूसरे के प्रोडक्ट को अपने एफिलिएट लिंक के द्वारा बेचकर कमीशन प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपके पास एक ब्लॉगिंग वेबसाइट है और आपके ब्लॉग पर एक अच्छा खासा ट्रैफिक आ रहा है तो आप महीने में अच्छा खाशा पैसा कमा सकते हैं।

3. Refer And Earn के द्वारा

Refer And Earn ऑनलाइन पैसा कमाने का एक ऐसा तरीका है जिसके माध्यम से आप हजारों रुपये कमा सकते हैं। यदि आप ब्लॉग्गिंग करते हैं तो Refer And Earn Program आपके लिए बहुत बेस्ट साबित हो सकता है क्योंकि इसमें आपको केवल किसी प्रोडक्ट का रेफेरल लिंक को अपने ब्लॉग पोस्ट के द्वारा प्रमोट करना होता है।

आपके ब्लॉग से उस रेफेरल लिंक को क्लीक करके कोई उस प्रोडक्ट को खरीदता है तो आपको उसके बदले कमीशन मिलता है । इसके माध्यम से लोग महीने का लाखो कमा रहे हैं। आप यदि आपके पास ऑडियंस है तो आप भी इसके जरिये पैसा कमा सकते हैं।

Blogging Se Paise Kaise Kamaye (2023) I 10 सबसे बेस्ट तरीके

4. Freelancing करके पैसा कमाए

आप अपने वेबसाइट पर फ्रीलांसिंग की सर्विस भी दे सकते है, जिस प्रकार से आप अपने वेबसाइट पर कोई सर्विस सेल कर सकते है ठीक उसी प्रकार से फ्रीलांसिंग सर्विस भी दे सकते है। अगर आपकी वेबसाइट Web Development या फिर किसी ऐसे Topic पर आधारित है जिससे लोगों को कोई फायदा होने वाला है और आपके वेबसाइट पर अच्छा खासा ट्रैफिक आता हो तो आपके लिए बहुत ही अच्छी बात हैं। Blogging Se Paise Kaise Kamaye के लिए सबसे बेहतरीन तरीका है 

5. Sponsored Post के द्वारा

स्पॉन्सर पोस्ट से पैसे कमाने के लिए आपके ब्लॉग थोड़ा पुराना और Popular होना जरुरी है तभी आप Sponsored Post के द्वारा ब्लॉग से अच्छे पैसे कमा सकते है इसके लिए आपके ब्लॉग पुराना और Popular होने के साथ आपके ब्लॉग का Traffic कितना है आप उस हिसाब से Sponsored Post के पैसे चार्ज करते है।

कोई नया ब्लॉगर अपने ब्लॉग के लिए बैकलिंक चाहता है, कोई कम्पनी अपने प्रोडक्ट का प्रचार करना चाहती है, किसी सोशल मीडिया का प्रचार करना हो, या किसी Apps का प्रचार करना हो ऐसे लोग आपसे संपर्क करते है और उनकी पोस्ट अपने ब्लॉग पर पब्लिश करके पैसे कमाते है।

6. Backlinks देकर पैसे कमाए

यदि आप सोच रहे हैं कि Backlinks देकर पैसे कमाना तो उसके लिए आपके पास दो महत्वपूर्ण चीज़े होना चाहिए वेबसाइट का DA और PA। यदि आपकी वेबसाइट का DA काफी अच्छा है तो आप बैकलिंक देकर काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं क्योंकि बहुत सारे ब्लॉगर वेबसाइट है जो अपने वेबसाइट को फर्स्ट पेज पर लाने के लिए बैकलिंक लेते हैं यदि आप वेबसाइट के लिए Backlink देते हैं तो आप उनसे कुछ पैसे चार्ज कर सकते हैं और अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

7. Digital Product बेच कर पैसे कमाए

आजकल लोग अपने ब्लॉग के जरिये डिजिटल प्रोडक्ट को बेचकर काफी पैसा कमा रहे हैं। डिजिटल प्रोडक्ट में आप कोई यूजफुल गैजेट बेच सकते है, कोई सॉफ्टवेयर, कोई प्लगइन, कोई थीम या और भी इसी प्रकार के कई सारे डिजिटल प्रोडक्ट अपने वेबसाइट पर आने वाले ट्रैफिक का इस्तेमाल करके उन्हें यह सब कुछ बेच सकते हैं। Blogging Se Paise Kaise Kamaye के लिए सबसे बेहतरीन तरीका है I

8. Course बनाकर पैसे कमाए

यदि आप कोर्स बेचकर पैसे कमाने के बारे में सोच रहे हैं तो इसके लिए आपके पास कुछ ऐसी स्किल्स होना बहुत जरूरी है जिसके माध्यम से आप उस स्किल्स को वीडियो फॉर्मेट में बनाकर स्टेप बाय स्टेप course तैयार करके अपनी वेबसाइट के माध्यम से बड़े आसानी के साथ कोर्स बेचकर अच्छा खासा कमीशन पैसा कमा सकते हैं क्योंकि आज के समय में बहुत सारे लोग ऑनलाइन पढ़ना काफी ज्यादा पसंद करते हैं I

9. eBook बेचकर पैसे कमाए

आपने बहुत से ब्लॉगर को शायद देखा होगा जो अपने Expertise और Experience का Ebook बनाते है फिर उस Ebook को बेंंचकर अच्छे पैसे कमाते है ये Ebook आप अपने ब्लॉग पर Online बेंच सकते है। Blogging Se Paise Kaise Kamaye के लिए सबसे बेहतरीन तरीका है I
इसके अलावा आप अपने Ebook को Amazon और भी साइट पर भी बेंच सकते है आज के समय में Ebook पढ़ना लोग काफी पसंद करते है जिससे काफी Ebook सेल भी होते है जिसका उपयोग करके आप अच्छे पैसे कमा सकते है।

10. Ezoic को इस्तेमाल करके पैसे कमाए

Blogging Se Paise Kaise kamaye के लिए एक और सबसे बेहतरीन तरीका है Ezoic का इस्तेमाल करके। जिस प्रकार से हम अपने वेबसाइट को गूगल ऐडसेंस के जरिए मोनेटाइज करते है ठीक उसी प्रकार से हम Ezoic का इस्तेमाल करके भी अपने ब्लॉग को मोनीटाइज कर सकते है बशर्ते आपको इसकी अप्रूवल के लिए सबसे पहले ऐडसेंस का अप्रूवल लेना जरूरी है क्योंकि गूगल ऐडसेंस का पार्टनर Ezoic है और ऐसे में इसकी सर्विस का लाभ हम तभी ले सकते है जब हमारे वेबसाइट पर गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल पहले से मिला हो।

Ezoic से पैसा कमाने के लिए आपको सबसे पहले अपने ऐडसेंस को इसके साथ लिंक करना होगा और अपना अकाउंट इसमें पूरी तरीके से सेट अप करना होगा और अगर आप चाहो तो इनके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर सीधे साइन अप के बटन का इस्तेमाल करके Ezoic पार्टनर प्रोग्राम के साथ जोड़ सकते हो और ऐडसेंस एवं इसके साथ मिलकर अपनी इनकम को डबल कर सकते हो।

Leave a Comment