Share Market Tips : टॉप 10 शेयर मार्किट में सफल होने के बेहतरीन टिप्स

यदि आप शेयर मार्किट में निवेश या ट्रेडिंग कर के करोड़पति बनना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको शेयर मार्किट के Basics और Share Market Tips के बारे में जानना बहुत जरुरी है। आजकल इंटरनेट पर तो बहुत सारे टिप्स मौजूद हैं लेकिन सबके मन में Confusion रहता है की कौन सा टिप्स सही है और कौन सा टिप्स को उपयोग करके फायदा कमा सकते हैं।

इसलिए आज के Share Market Tips आर्टिकल में बहुत रिसर्च कर के मैंने टॉप 10 टिप्स के बारे में बताया है जो आपको फायदा ही देकर जायेगा। दस में से किसी एक टिप्स को भी आप अच्छे से अभ्यास कर के मार्किट में उपयोग करते हैं तो ज्यादातर उम्मीद है की आप फायदा में ही रहेंगे ।

  • Note :- शेयर बाजार निवेश में वित्तीय जोखिमों के अधीन होता है, इसलिए आप अपने रिस्क से ही निवेश करें और आपको समय-समय पर अपडेट रहने और सलाह लेने की आवश्यकता हो सकती है। इसलिए सतर्क रहें और विवेकपूर्ण निवेश का अभ्यास करें।

Share Market Tips In Hindi

Share Market Tips : शेयर मार्किट में सफल होने के टिप्स

शेयर मार्केट में निवेश अपने पैसे को बढ़ाने के सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक है। इसके द्वारा सही समय पर सही कम्पनी में निवेश कर आप अच्छा लाभ कमा सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको मार्केट की सही जानकारी होनी बहुत जरूरी है। अगर आप भी शेयर मर्केट में निवेश करके अच्छा फायदा कामना चाहते हैं या आप भी एक नये निवेशक हैं तो आपके मन में भी निवेश को लेकर कई सवाल आते होंगे।

अक्सर ऐसे लोग जो शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते हैं वो निवेश के लिए आवश्यक नियमों और Share Market Tips के बारे में जानना चाहते हैं। यदि एक बार आप शेयर मार्किट को अच्छे से समझ गए तो आप इतना पैसा कमा सकते हैं की आप सोच भी नहीं सकते है। इसी पर एक बात कहा गया है :- शेयर मार्किट एक ऐसा कुवां है ,जो पुरे देश की पैसे की प्यास बुझा सकता है। तो आइये अब Share Market Tips के बारे में बात करते हैं।

Top 10 Share Market Tips In Hindi

  • स्टॉक मार्केट को समझे
  • निवेश लक्ष्य निर्धारित करें
  • पोर्टफोलियो को डायवर्सिफाई करें
  • फंडामेंटल एनालिसिस करें
  • टेक्निकल अनालिसिस करें
  • शेयर मार्किट के जोखिम को समझे
  • भावनाओं पर काबू रखे
  • लालची न करें
  • मार्किट में अपडेट रहे
  • स्टॉप-लॉस ऑर्डर का इस्तेमाल करें

स्टॉक मार्केट को समझे

यह Share Market Tips का पहला सुझाव है , यदि आप शेयर मार्किट में निवेश या ट्रेडिंग करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको शेयर मार्किट को समझना होगा। भारतीय शेयर बाजार अस्थिर और वोलेटाइल मार्किट है इस लिए आपको शेयर मार्किट को समझना बहुत जरुरी है। बिना समझे यदि शेयर बाजार में निवेश करते हैं तो निश्चित आपको नुकसान हो सकती है।

निवेश करने से पहले ये समझना होगा की कब आपको शेयर खरीदना है और कब नहीं खरीदना है यह सब आपको तब समझ आएगा जब आप शेयर मार्किट को अच्छे तरीके सा समझेंगे। शेयर मार्किट में आपको मार्किट के तेजी और मंडी को भी ध्यान में रखना होता है।

Read Also >>>>

निवेश लक्ष्य निर्धारित करें

यह  Share Market Tips का दूसरा सुझाव है , शेयर मार्किट में निवेश करने से पहले निवेशक को सबसे पहले अपना निवेश का लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए। निवेश लक्ष्य निर्धारित करना बहुत जरुरी है बिना लक्ष्य के सही निवेश करने में कठिनाई हो सकती है या सही ट्रेड नहीं कर पाएंगे जिससे आपको नुकसान होने की सम्भावनाये बनी रहती है। आप जिस कंपनी में निवेश कर रहे हैं उस कंपनी के बारे में जानना बहुत जरुरी है I

 Share Market Tips In Hindi

पोर्टफोलियो को डायवर्सिफाई करें

यह Share Market Tips का तीसरा सुझाव है , डायवर्सिफिकेशन एक बेसिक रिस्क मैनेजमेंट स्ट्रैटेजी है। खास करके अस्थिरता के दौरान। अपने इन्वेस्टमेंट को अलग-अलग इंडस्ट्रीज, सेक्टर्स, और असेट्स में लगाएं। अच्छी तरह से डायवर्सिफाइड पोर्टफोलियो आपके ओवरऑल धन पर अचानक मार्केट के उतार-चढ़ाव के प्रभाव को कम करने में मदद कर सकता है। यदि आप अलग अलग सेक्टर में निवेश करते हैं तो आपको नुकसान होने का चांस बहुत काम होता है ।

Read Also >>>>

फंडामेंटल एनालिसिस करें

यह Share Market Tips का चौथा सुझाव है ,फंडामेंटल एनालिसिस शेयर मार्किट में निवेश की दुनिया में अभिन्न अंग है इसके बिना शेयर में निवेश करना अधूरा है। फंडामेंटल एनालिसिस करने से आप जिस कंपनी में निवेश कर रहे हैं उस कंपनी का मौलिक विश्लेषण करता है । मौलिक विश्लेषण में कंपनी के वैल्यू , प्रॉफिट , नुकसान , कंपनी के ऊपर कर्ज , बैलेंस शीट, कैशफ्लो , बिज़नेस मॉडल इत्यादि के बारे में पता चलता है। इसलिए फंडामेंटल एनालिसिस करना बहुत ही महत्वपर्ण है । शेयर मर्केट में फंडामेंटल एनालिसिस कर के निवेश करने से नुकसान होने का बहुत कम चांस रहता है।

टेक्निकल अनालिसिस करें

यह Share Market Tips का पांचवां सुझाव है , टेक्निकल एनालिसिस शेयर मार्किट में ट्रेडिंग की दुनिया में सबसे अहम् भूमिका निभाता है। टेक्निकल एनालिसिस का मतलब सही ट्रेडिंग चार्ट का चुनाव करना , मार्किट वोलैटिलिटी एंड वॉल्यूम के बारे में जानकारी देना। इसमें मार्किट के बारे में सही डाटा देख कर सही समय में सही ट्रेड का चुनाव कर पाते हैं , जिससे नुकसान होने का संभावना बहुत कम रहता है। यदि आप शेयर मार्किट में ट्रेडिंग करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको टेक्निकल एनालिसिस को सीखना होगा।

शेयर मार्किट के जोखिम को समझे

यह Share Market Tips का छठा सुझाव है , शेयर मार्किट में सबसे बड़ी बात है की आपको मार्किट के जोखिम को समझना होगा , उसके बारे में अवगत होना होगा क्योंकि बाजार बहुत अस्थिर रहता है। इसमें बहुत दिन के अनुभवी भी धोखा खा जाते हैं। कभी कभी अधिक उत्तार-चढ़ाव के दौरान तनाव सहन करने की क्षमता होने चाहिए। यदि आप शेयर मार्किट में निवेश करते हैं तो जोखिम तो लेना ही होगा लेकिन याद रहे की जोखिम उतना ही ले जितना का तनाव आप सहन कर सके।

भावनाओं पर काबू रखे

यह Share Market Tips का सातवां सुझाव है , शेयर मार्किट का एक और बड़ा पहलु है की आपको भावनाओं में बहकना नहीं चाहिए , अपने भावना पर नियंत्रण करने की क्षमता होने चाहिए। कई निवेशक जरुरी निर्णय लेते समय भावना में बहक जाते हैं और गलत निर्णय ले लेते हैं। आपके अंदर धैर्य रखने की क्षमता होनी चाहिए। किसी दूसरे निवेशक को देख कर अपना स्ट्रेटेजी को नहीं बदलना चाहिए। इससे आपका ही नुकसान होता है।

लालची न करें

 Share Market Tips In Hindi

यह Share Market Tips का आठवां सुझाव है , भारतीय शेयर बाजार में बहुत अस्थिरता रहता है। अस्थिरता होने के कारन बहुत अनुभवी निवेशक या ट्रेडर मार्किट के मूवमेंट को कभी कभी समझने में असमर्थ हो जाते हैं। कभी भी किसी दूसरे के प्रॉफिट को देखकर ट्रेड न लें। ट्रेड करते समय जब आपका टारगेट पूरा हो जाता है तो पोजीशन को बंद कर देना चाहिए , न की और प्रॉफिट के चक्कर में प्रॉफिट को भी गवा दें। कभी भी ओवर ट्रेड न करें।

स्टॉप-लॉस ऑर्डर का इस्तेमाल करें

यह Share Market Tips का नौवां सुझाव है , अत्यधिक अस्थिरता के समय में, स्टॉप-लॉस ऑर्डर का इस्तेमाल करने से आपकी पूंजी को बड़े नुकसान से बचाया जा सकता है। स्टॉप-लॉस ऑर्डर एक खास प्राइस निर्धारित करता है जिस पर आपके शेयर ऑटोमैटिक तरीके से बेचे जाते हैं। यदि मार्केट आपकी स्थिति के विपरीत जाता है तो संभावित नुकसान को सीमित करने में आपकी सहायता करता है। और अधिक नुकसान होने से बच जाता है।

मार्किट में अपडेट रहे

यह Share Market Tips का दसवां सुझाव है , जब शेयर मार्केट में पैसे कमाने की बात आती है तो नॉलेज एक पॉवरफुल टूल माना जाता है। ग्लोबल आर्थिक रुझानों, जियो-पॉलिटिकल घटनाओं और कंपनी-विशिष्ट खबरों के बारे में इन्फॉर्म्ड रहें, जो मार्केट को प्रभावित कर सकते है। इसके लिए जाने-माने फाइनेंशियल न्यूजपेपर्स को पढ़ें, मार्केट एनालिस्ट्स को फॉलो करें और योग्य फाइनेएशियल एडवाइजर से सलाह लेने पर विचार करें।

निष्कर्ष :- Share Market Tips In Hindi

आज के इस पोस्ट Share Market Tips In Hindi में शेयर मार्किट में सफल होने के 10 सबसे बेहतरीन तरीकों के बारे में बताया है , जिन्हे आप उपयोग करके बाजार में ट्रेड या निवेश कर सकते हैं। यदि आप बताये गए इन तरीकों को पहले पूरी तरह से अभ्यास करने के बाद मार्किट में उपयोग करते हैं तो निश्चित ही आपको प्रॉफिट होगा। लेकिन फिर भी एक बार अपने से एनालिसिस जरूर कर लें क्योंकि शेयर बाजार वित्तीय जोखिमों के अधीन है। अतः इस अपने रिस्क से ही करें। यदि यह पोस्ट Share Market Tips In Hindi पसंद आया होगा तो अपने दोस्तों को भी जरूर शेयर करें। धन्यवाद !

यह भी जानें :-